झामुमो के स्थापना दिवस समारोह में बोले सीएम चंपाई सोरेन, झारखंड की खनिज संपदा को लूट रहे बाहरी लोग-आप खेती पर जोर लगाएं

1 min read

Dhanbad: धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में रविवार को झामुमो ने 52वां स्थापना दिवस समारोह मनाया. इस दौरान मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन शामिल हुए. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि झारखंड में हेमंत सोरेन सरकार अच्छा काम कर रही थी. जिससे भयभीत होकर केंद्र सरकार के इशारे पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. ईडी के माध्यम से सरकार को परेशान किया जा रहा है, लेकिन इससे हम डरने वाले नहीं हैं. धनबाद में कोयला की खदानें हैं. खदानों के लिए जमीन हमारी गई, लेकिन उसमें काम बाहर के लोग कर रहे हैं. झारखंड को बचाना है तो जल, जंगल और जमीन को बचाना होगा. झारखंड के लोगों से खेती को बढ़ावा देने की अपील की. उन्होंने कहा कि आप खेती पर जोर लगाएं, सरकार आपको सिंचाई समेत दूसरी सुविधाएं देगी. उन्होंने कहा कि अगर आप अपना हक लेना चाहते हैं तो बच्चों को पढ़ाएं. बिना पढ़े बच्चे आगे नहीं बढ़ सकते.
उन्होंने कहा कि यहीं की धरती से झारखंड मुक्ति मोर्चा का उदय हुआ है. खनिज संपदा से संपूर्ण होने के बावजूद यहां का लाभ गुजरात, दिल्ली, मुंबई के लोगों को पहुंचाने का काम कर रहे हैं. लेकिन झारखंड के मूलवासी जहां थे, वही हैं. इसी को लेकर सबसे पहले राज्य  में मॉडल स्कूल बनाया जा रहा है. जिससे बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी.

इससे पहले कार्यक्रम स्थल धनबाद, बोकारो और जामताड़ा के दूर-दराज गांवों से कार्यकर्ता ढोल नगाड़ा बजाते हुए पहुंचे. दोपहर 12 बजे से कार्यकर्ताओं का गोल्फ ग्राउंड पहुंचना शुरू हो गया. जिले के अलग-अलग कोने से कार्यकर्ता ढोल-नगाड़े लेकर पहुंचे. हाथों में पारंपरिक हथियार लहराते हुए कार्यकर्ता जोश में थे. अलग-अलग प्रखंड के नेता कार्यक्रम के बहाने शक्ति प्रदर्शन करते हुए नजर आए. कार्यक्रम के लिए बना पंडाल खचाखच भर चुका था. कार्यकर्ताओं को जगह नहीं मिली तो स्टेडियम की सीढ़ियों पर जाकर कार्यकर्ता पहुंच गए. वहां भी जगह भर गई. आदिवासी महिलाएं माथे में पानी भरा हुआ लोटा रखकर नृत्य करती हुई कार्यक्रम स्थल पर पहुंची थीं.
संयोजक मंडली ने कार्यकर्ताओं का जताया आभार
कार्यक्रम की सफलता पर संयोजक मंडली ने कार्यकर्ताओं का आभार जताया. संयोजक मंडली के अमितेश सहाय ने कहा कि जिले के सभी प्रखंड कमेटी, नगर कमेटी एवं पदाधिकारियों की वजह से यह कार्यक्रम सफल हो पाई. संयोजक मंडली की डॉ नीलम मिश्रा ने भी सभी कार्यकर्ताओं का आभार जताया.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours