कनाडा ने ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स को आतंकवादी समूह किया घोषित

1 min read

Ottawa: कनाडा ने बुधवार को ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स को आतंकवादी गुट के रूप में चिन्हित किया है. उसने इस्लामी देश ईरान में रहने वाले कनाडाई लोगों से देश छोड़ने के लिए कहा है. सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, “हमारी सरकार ने क्रिमिनल कोड के तहत इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कोर को आतंकवादी समूह घोषित करने का फैसला लिया है.”

कनाडा के विदेश और कानून मंत्रियों ने ईरानी शासन पर आतंकवाद को समर्थन करने, ईरान के अंदर और बाहर मानवाधिकारों के प्रति लगातार अनादर प्रदर्शित करने और साथ ही अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था को अस्थिर करने की इच्छा रखने का आरोप लगाया है.

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि ओटावा ने कई साल पहले तेहरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे, उन्होंने कनाडा के लोगों से ईरान की यात्रा न करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, “जो लोग अभी ईरान में हैं, उनके लिए घर वापस आने का समय आ गया है.”

आतंकवाद सूची में शामिल होने के बाद ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों का कनाडा में प्रवेश प्रतिबंधित हो गया है. वे कनाडाई लोगों से व्यक्तिगत या समुदायिक संबंध भी नहीं रख सकते हैं. कनाडा में गार्ड या उसके सदस्यों की कोई भी संपत्ति जब्त की जा सकती है.

फ्लाइट PS752 को जनवरी 2020 में तेहरान से उड़ान भरने के तुरंत बाद ईरान ने गिरा दिया था. इसमें 85 ईरानी प्रवासी कनाडाई नागरिकों और स्थायी निवासियों सहित सभी 176 यात्री और चालक दल मारे गए थे. पीड़ितों के परिवार लंबे समय से ओटावा पर मिलिशिया को आतंकवादी इकाई के रूप में नामित करने का दबाव डाल रहे थे.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours