ओम बिरला बने लोकसभा स्पीकर, के सुरेश को हराया

Lok Sabha New Speaker: लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला ध्वनि मत से चुने गए हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार ओम बिरला ने कांग्रेस के कोडिकुन्नील सुरेश (K Suresh) को बुधवार (26 जून, 2024) को चुनाव में हरा दिया है.

ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुने जाने के बाद बिरला को चेयर तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने छोड़ा. पीएम मोदी ने ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा, ”मैं पूरे सदन को बधाई देता हूं. हम सभी का विश्वास है कि आने वाले पांच साल में आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे.”

उन्होंने आगे कहा, ”दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालना अपने आप में ही रिकॉर्ड है. बलराम जाखड़ ही इससे पहले सिर्फ दो बार लोकसभा अध्यक्ष रहे हैं. ज्यादातर नेता स्पीकर बनने के बाद चुनाव नही लड़े हैं या फिर जीतकर नहीं आए हैं, लेकिन आप (ओम बिरला) आप चुनाव जीतकर आए हैं.”

लोकसभा स्पीकर के चुनाव में उतरने के विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने अंतिम समय में तब फैसला लिया जब बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने इस पूर्व शर्त को नहीं माना कि एनडीए के उम्मीदवार बिरला का समर्थन करने के ऐवज में गठबंधन ‘इंडिया’ को डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाना चाहिए.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours