प्रदेश

निरसा के संकट मोचन इंस्ट्रीज भट्ठे में एसओजी की छापामारी – 65 टन अवैध कोयला जब्त

12.06.2019

निरसा (धनबाद) : जिले के निरसा क्षेत्र में मंगलवार को गुप्त सूचना के आधार पर धनबाद एसएसपी के निर्देश पर निरसा थाना अंतर्गत खुदिया स्थित संकट मोचन इंडस्ट्रीज भट्टे में एसओजी टीम द्वारा छापेमारी कर 65 टन अवैध कोयला समेत 6 साइकिलें जब्त कीं। जब्त किए हुए कोयले को ईसीएल साइडिंग के हवाले कर दिया। पुलिस को देखते ही भट्टे के कार्य कर रहे सभी मजदूर भाग खड़े हुए। जानकार सूत्रों के अनुसार निरसा क्षेत्र के विभिन्न भट्टों में इन दिनों साइकिल के माध्यम से अवैध कोयला लिया जाता था। आपको यह बता दें कि निरसा थाना अंतर्गत विभिन्न कोलियरियों एवं आउटसोसिंर्ग का अवैध कोयला स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से आसपास के नदी मार्ग से नौका में लोड करके जामताड़ा एवं पश्चिम बंगाल के विभिन्न स्थानों के भट्ठों में खपाया जाता है।

सबसे बड़ी बात यह है कि स्थानीय जनता का स्थानीय प्रशासन पर से विश्वास उठ गया है। जिस कारण वह किसी भी अवैध कारोबार की सूचना जिला प्रशासन को देती है और जिला प्रशासन और अवैध कारोबार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए छापेमारी करती है। कालीमांटी स्थित उक्त भट्ठे में राजा कोलियरी आउटसोसिंर्ग का कोयला अवैध रूप से टपाया जाता है। इसकी सूचना धनबाद एसएसपी किशोर कौशल को थी।

एसएसपपी मौके की तलाश में थे और उन्होंने अपनी टीम गठित कर उक्त भट्टे में छापेमारी की। इससे साफ जाहिर होता है कि निरसा पुलिस के सांठ गांठ से ही निरसा के कई भट्ठे चल रहे हैं। सुत्रों के अनुसार निरसा पुलिस अंचल क्षेत्र में अभी भी ऐसे कई भट्ठे है जो निरसा क्षेत्र में बदस्तूर जारी है।